27 दिसंबर से शुरु हुई हेलीकॉप्टर एडवंचर जॉय राईड्स का संचालन अस्थाई रूप से बंद

0
hellobikaner.com




हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क, जैसलमेर, hellobikaner.com  राजस्थान मे जैसलमेर के विश्व विख्यात सम के रेतीले धोरो पर गत 27 दिसंबर से शुरु हुई हेलीकॉप्टर एडवंचर जॉय राईड्स का संचालन मंगलवार से अस्थाई तौर पर बंद हो गया।

 


बताया जाता हैं कि इस जॉय राईड्स का संचालन द ग्रेट इंडियन बस्टर्ड के ब्रिडिंग एवं कन्जरवेशन सेंटर के नजदीक करने तथा संचालको द्वारा वन विभाग से किसी प्रकार की पर्यावरण स्वीकृति एवं अन्य वन्यजीव स्वीकृति लिये बिना ही संचालन करने पर वन विभाग की आपति के बाद संचालको द्वारा अस्थाई रुप से इसका संचालन रोका गया हैं।

 


संचालको द्वारा अब उड़ान के नये रुट के तहकीकात की जा रही हैं। वन विभाग द्वारा जिला प्रशासन को एक पत्र लिखकर आग्रह किया गया हैं कि इस जॉय राईड के संचालको को राष्ट्रीय मरु उद्यान एवं ईको सेन्सिटिव जोन से बाहर संचालित करने के लिए पाबंद करावे। इसके बाद जिला प्रशासन द्वारा नये उड़ान क्षेत्र के संबंध में जांच पड़ताल शुरु की गई हैं।

 


वही दूसरी तरफ यह भी जानकारी मिली हैं कि क्रिसमिस न्यू ईयर पर आये सैलानियों की भारी भरकम भीड़ अब कम होने लगी हैं, इसके कारण जॉय राईड के लिए उतने पैसेंजर्स नही मिल पा रहे थे जिसके कारण जॉय राईड के संचालक अस्थाई तौर पर इसे बंद करने के लिए इसे विचार कर रहे थे।

 


गौरतलब हैं कि जैसलमेर के डेजर्ट नेशनल पार्क में अभी तक ईको सेन्सिटिव जोन नोटिफाई नही हो पाया हैं। डेजर्ट नेशनल पार्क से सुप्रीम कोर्ट की गाईड लाईन के मुताबिक 10 किलोमीटर की दूरी में ईको सेनिस्टिव जोन होता हैं, इसे बदलकर 1 किलोमीटर क्षेत्र की दूरी पर निर्धारित करने प्रस्ताव राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार को भिजवाये गए हैं लेकिन अभी तक इसमें कोई निर्णय नही हो पाया हैं।