आगामी 48 घंटे में फिर होगी बारिश, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

0



बीकानेर hellobikaner.com प्रदेश में कमजोर पड़ा मानसून ताकत के साथ वापस आ रहा है। आने वाले 48 घंटे में राजस्थान के कई जिलों में जबरदस्त बारिश होने की संभावना है।

 

राजस्थान के कुल 15 ऐसे जिले है भारी बारिश का खतरा मंडरा रहा है। प्रदेश के बाकि जिलों में भी हल्की या मध्मय बारिश होगी। मौसम विभाग ने इस सम्बन्ध में अलर्ट जारी किया है। दक्षिण से उत्तर की तरफ लौटी मानसून की ट्रफ फिर अपनी जगह लौटने वाली है। जिससे राजस्थान में मानसून फिर से पूरी ताकत के साथ लौटेगा।

 

राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में पिछले पांच दिनों से सुस्त पड़ा मानसून फिर चुस्त होने वाला है। आगामी 48 घंटे में प्रदेश में फिर भारी बारिश लौटने वाली है। जो गुरुवार को 15 जिलों में हो सकती है। बाकी जिलों में भी इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसे लेकर मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र के अनुसार दक्षिण से उत्तर की तरफ लौटी मानसून की ट्रफ फिर अपनी जगह लौटने वाली है। जिससे प्रदेश में मानसून फिर सक्रीय होकर पूरे अंचल को जमकर भिगोएगा। केंद्र के अनुसार इससे पहले मंगलवार व बुधवार को भी राजस्थान के कई जिलों में हल्की बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

आज पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा,धौलपुर, करौली तथा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व आसपास के क्षेत्रों में देखने को मिल सकती है। वहीं, बुधवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़,़ दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर व सीकर तथा पश्चिमी राजस्थान के चूरू, हनुमानगढ़ व नागौर सहित आसपास के क्षेत्रों में होने के आसार हैं।

 

इन 15 जिलों में  हो सकती है भारी बरसात
पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, कोटा, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक व उदयपुर में बादलों की गरज व बिजली की चमक के साथ कुछ इलाकों में भारी बरसात हो सकती है। जबकि पूर्वी राजस्थान के जयपुर झुंझुनूं, करौली तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर जिलों में इस दौरान बादलों की गरज व बिजली की चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी या बौछारें गिर सकती है।