सुनार कल्याण बोर्ड बनाने व समाज की अन्य समस्याओं के समाधान के लिए जिला कलक्टर को सौंपा ज्ञापन

0
चूरू. कलेक्ट्रेट में सुनार कल्याण बोर्ड बनाने के लिए जिला कलक्टर को ज्ञापन देने जाते सर्व स्वर्णकार समाज नेतृत्व विकास संस्थान के पदाधिकारी




हैलो बीकानेर न्यूज नेटवर्क, चूरू, जगदीश सोनी, hellobikaner.com कलेक्ट्रेट में मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को स्वर्ण कल्याण बोर्ड को गठित करने व समाज की अन्य समस्याओं को लेकर जिला कलक्टर को सर्व स्वर्णकार समाज नेतृत्व विकास संस्थान के पदाधिकारियों ने ज्ञापन सौंपा।

 

 

 

एडवोकेट अनन्तराम सोनी ने बताया कि स्वर्णकार समाज कारीगरी का काम कर अपना गुजारा करने वाला समाज है। सुनार समाज शैक्षणिक, सामाजिक, राजनैतिक एवं आर्थिक रूप से पिछ हुआ समाज है। इस कारण हमारे समाज का जो सर्वांगीण विकास होना चाहिये। किसी भी समाज के विकास के लिये सरकार का सहयोग अति आवश्यक है। आप को समाज की समस्याओं के समाधान बाबत अनेक बार शापन दिये जा चुके है।

 

 

 

परन्तु तक हमारी मांगे पूर्ण नहीं हुई है। एक बार पुन हम अपनी मांगो को आपके सम्म जल्द पूर्ण करने को आशा से क्रामन पत्र दे रहे है। सुनार समाज कल्याण बोर्ड का गठन हमारा समाज पुस्तनी वर्ण रजत ज्वैलरी का कार्य करता है। राज्य में हमारे समाज से करीब 4 लाख कारीगर इस कार्य में लगे हुये है। इनकी बनी ज्वैलरी देश में ही नहीं विदेश में विख्यात है। इससे ज्वेलरी का विदेश निर्यात 5 हजार करोड़ रूपये से ज्यादा होता है।

 

 

 

जिससे सरकार को अरबो रूपये का प्राप्त होता है। आपकी पार्टी ने चुनाव के समय समाज से सुनारों के विकास की बात की। कांग्रेस पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में सुनार समाज कल्याण बोर्ड बनाने की घोषणा की गई थी। अन्य समाजो के लिये कल्याण बोर्ड गठन किये जा चुके है। सुनार समाज कल्याण बोर्ड का आज तक गठन नहीं हुआ है। इस का तत्काल गठन करवाया जाये और स्वर्णकार समाज के व्यक्ति को ही इसका चैयरमेन नियुक्त किया जाये। बोर्ड गठन से समाज के लिये रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी।

 

 

 

इससे समाज व सरकार दोनों को फायदा होगा। राजस्थान में लागू करवाये जाये अन्य प्रदेशों की तरह माल खरीदी करने के दिशा निर्देश सरकार जारी करें। सुरक्षा व हथियार लाईसेंस जारी करवाने बाबत स्वर्णकारों के घरों और दुकानों में आये दिन लूट की होती रहती है।

 

 

उसको रोकने की व्यवस्था हो इसके लिये इन बाजारों व घरो के क्षेत्रों में विशेष गस्त हो। इस अवसर पर मनोनित पार्षद दीपिका सोनी, सर्व स्वर्णकार समाज नेतृत्व विकास संस्थान के जिला महामंत्री मनोज सोनी, दशरथ सोनी, विमल कुमार सोनी, राजकुमार ठाकराण, नवीन सोनी, विजय सोनी, मनीष सोनी व अजित सोनी आदि ने जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा।