विद्युत अधिकारियों का घेराव करने बीकानेर पहुंचे विधायक विश्नोई

0
hellobikaner.com




हैलोबीकानेर न्यूज़ नेटवर्क ,बीकानेर, hellobikaner.com कई दिनों से नोखा विधानसभा क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति में आ रहे भारी व्यवधान के निदान हेतु भाजपा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ मुख्य अभियंता कार्यालय का घेराव करने आज बीकानेर पहुंचे।

 

 

विधायक बिश्नोई नोखा विधानसभा क्षेत्र में बार बार अघोषित विद्युत कटौती व ट्रिपिंग की समस्या से इस कदर खफा थे कि वे डिस्कोम के सभी बड़े अधिकारियों को आक्रोशित जनप्रतिनिधियों व किसानों के साथ घेरकर वहीं बैठ गए।

 

उन्होंने कहा कि विद्युत आपूर्ति में नोखा की जनता के साथ बिजली विभाग के अधिकारियों ने हद कर दी है । हालात यह है कि न तो किसानों को पूरी बिजली दी जा रही है तथा न ही आम उपभोक्ताओं को घरेलू सप्लाई मिल पा रही है । जिला परिषद सदस्य प्रतिनिधि भंवर नैण ने कहा कि बिजली समस्याओं का निदान तो दूर विभागीय अधिकारी जनप्रतिनिधियों के फोन तक नहीं उठाते। बार-बार की ट्रिपिंग व लोड में भारी उतार चढ़ाव के कारण हमारे क्षेत्र के कृषि कुओं पर सैकड़ों मोटरें जल गई है, जिससे किसानों को बेतहाशा आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है ।

धरना स्थल पर विद्युत विभाग के संभागीय मुख्य अभियंता एम आर मीणा व अधीक्षण अभियंता राजेन्द्र मीणा, एक्सईएन नोखा, एईएन सिटी व रूरल नोखा, कनिष्ठ अभियंता नोखा, प्रसारण के एक्सईएन भीखाराम, एक्सईएन कैलाश की मौजूदगी में प्रसारण व वितरण से जुड़े अधिकारियों व विधायक बिश्नोई के नेतृत्व में आए जनप्रतिनिधियों के साथ विद्युत समस्या के प्रत्येक बिंदु पर लंबी वार्ता हुई । वार्ता में सहमति बनी कि नोखा परिक्षेत्र की समस्याओं का समयबद्ध व प्राथमिकता के साथ त्वरित निदान सुनिश्चित किया जाएगा तथा लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों को तत्काल हटाया जाएगा ।

मुख्य अभियंता मांसीराम ने आश्वासन दिया कि वर्तमान की समस्याओं को चिन्हित कर उनका समाधान तो एक-दो दिन में ही कर दिया जाएगा तथा आने वाले वक्त के लिए आवश्यक लोड की गणना को मध्यनजर रखते हुए बहुत जल्द प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को प्रेषित किए जाएंगे । किसानों को पर्याप्त व निर्बाध बिजली देने के लिए मुख्य अभियंता ने तत्काल पॉवर रिजर्व जारी करने के निर्देश दिए । खराब ट्रांसफार्मर को 72 घंटे में बदलने की पक्की व पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित रखने का भरोसा देते हुए आश्वस्त किया कि भविष्य में किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं आने देंगे ।

विधायक बिश्नोई ने अधिकारियों से आग्रह किया कि आप इस क्षेत्र की विद्युत आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार की आर डी एस एस स्कीम के अंतर्गत विस्तृत प्लान तैयार कर अविलंब प्रेषित करवाइए, ताकि आने वाले वक्त में इसका फायदा मिले । उन्होंने बिजली के घरेलू कनेक्शन से वंचित रहे गांवों व ढाणियों में रहने वाले परिवारों को इस योजना में लाभान्वित करवाने के प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार के माध्यम से भारत सरकार को भिजवाने का काम करें, ताकि वंचित घरों को भी रोशन किया जा सके ।

करीब चार घंटे तक चली वार्ता में विभागीय अधिकारियों से मिले समयबद्ध व त्वरित निस्तारण के भरोसे के बाद धरना समाप्त किया गया । आज के कार्यक्रम में भाजपा किसान मोर्चा के जिला महामंत्री हेतराम गोदारा, मंडल अध्यक्ष रामदयाल मेघवाल, सरपंच धर्मवीर सिंह, सरपंच नवलसिंह, सरपंच बस्तीराम, सरपंच श्रवण मेघवाल, सरपंच हुकमाराम मेघवाल, पूर्व सरपंच अमराराम लोल जगदीश छिम्पा, हेतराम सियाग, श्रवणसिंह, चरणसिंह, पुखराज गर्ग, बगताराम इत्यादि उपस्थित रहे ।