एम एस कॉलेज में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया

0


बीकानेर। एम एस कॉलेज में एन.एस.एस ने शनिवार को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया। इस अवसर पर उपभोक्ता संरक्षण समिति की महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष सुनीता गौड़ ने कहा की आज उपभोक्ता बाजार का राजा है बाजार से वो जो भी वस्तु खरीदते समय बिल अवश्य प्राप्त करे एवं सामान एक्सपाएर डेट जाँच कर ख़रीद करे। भारतीय समारोह या त्योहार के समय उपभोक्ता विशेष चौकन्य रहकर वस्तु की खरीद फरोख्त करे। मिलावट आज हमारी रग रग में रच बस गयी है। जागरूकता ही उपभोक्ता की सफलता की निशानी है।
डॉ जी. एस भाटी (उरमूल डेरी गुणवत्ता जाँच अधिकारी) ने कहा की डेरी में निर्मित खाद्य पदार्थो में मिलावट की गुंजाईश नहीं होती। उन्होंने छात्राओ को बताया की अपने घर में आने वाले दूध की कैसे जांच करे साथ ही यह भी बताया उपभोकता जागरूकता के सम्बन्ध में “दूध में मिलावट के प्रकार वे उद्देश्य” “छाछ” में गुणवत्ता और शुद्धता से संभन्दित पेम्पलेट भी वितरण किये।
डॉ भारती उपनेजा ने कहा की उपभोक्ता घर से लेकर बाजार की बड़ी से बड़ी वस्तु खरीदते समय सजग और सतर्क रहे। उपभोक्ता होलसेल भंडार के पूर्व अध्यक्ष सुरेन्द्र व्यास ने छात्राओ को संबोधित करते हुए कहा की हमें गैस सिलिंडर के वजन वस्तुओ के तोल को ध्यान में रखना चाहिए। सामान तोलते समय पोलोथीन पैकिंग का विरोध करना चाहिए साथ ही छात्राओ को उपभोक्ता जागरुकता पर शपथ दिलाई।
पी. डी तंवर चिकित्सक ने दवाइयो में मिलवट पर जानकारी दी। एक कंपनी एक दवाई अलग अलग जगह पर अलग अलग कीमत वसूल करती है उपभोक्ता सतर्क रहकर दवाई खरीद करें। शिव प्रशाद गौड़ ने घी की मिठाइयो और नमकीन खरीदते समय गुणवत्ता की जाँच कर खरीदने को कहा। एन.एस. एस प्रभारी डॉ मंजू मीना, डॉ श्रद्धा ने आगंतुक अतिथि ला स्वागत किया। डॉ संजू श्रीमाली ने मंच संचालन और डॉ नरेश पंवार ने धन्यवाद दिया।
फोटो राजेश छंगाणी –