बीकानेर में “मेरा शहर एवं युवा” कार्यक्रम आज, हर क्षेत्र के युवाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य

0
hellobikaner.com




हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क, hellobikaner.com  अमेरिका में Hope Medical Institute में निदेशक बीकानेर के इंजीनियर अरुण आचार्य की परिकल्पना मेंटोरशिप प्रोग्राम के तहत “मेरा शहर एवं युवा” विषयक कार्यशाला का आयोजन आज शाम 5 बजे  बीकानेर जिला उद्योग संघ भवन के कांफ्रेंस हॉल में किया जाएगा। आचार्य JNV जोधपुर विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष एवं BANC International का नार्थ अमेरिका क्षेत्र के को-फाउंडर भी हैं।

 

 

आचार्य ने बताया कि केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के मुख्य आतिथ्य में होने वाली इस कार्यशाला के मुख्य वक्ता संभागीय आयुक्त डाॅ नीरज के पवन होंगे। आचार्य ने अपने मेंटोरशिप प्रोग्राम के तहत “मेरा शहर एवं युवा” की अवधारण को विस्तार से बताया। इस मेंटोरशिप प्रोग्राम के तहत में बीकानेर शहर के किसी भी युवा को जीवन में आगे बढ़ने के सपनों को साकार करने हेतु सहायता एवं जरूरी जानकारी दी जाएगी।

 

 

हर क्षेत्र के युवाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य है। इसके अलावा में प्रति वर्ष अपने पिता, वरिष्ठ शिक्षाविद एवं समाजसेवी प्रो. अशोक आचार्य की स्मृति में बीकानेर शहर में विभिन्न क्षेत्रों के समाज में अच्छे एवं अतुलनीय कार्य करने वाले युवाओं एवं युवतियों को “बीकानेर रत्न” से सम्मानित किया जाने का प्रावधान भी रखा है।

 

 

उन्होंने बताया कि बीकानेर आकर मैंने शहर के युवाओं से वार्ता की, उनसे विभिन्न पहलुओं पर चर्चाएँ की और मैंने पाया कि हमारे बीकानेर शहर के युवा बहुत प्रतिभाशाली एवं ऊर्जावान है, परंतु उनको अपने जीवन में और आगे बढ़ने एवं मजबूत बनने के संदर्भ में जो कमियों हैं उनको दूर करने की अति आवश्यकता है। इस जरूरत को जरा भी पूरा कर सकूं इसके लिए ऐसे आयोजन की रूपरेखा बनाई है।

 

उन्होंने कहा कि मेरे  पिता प्रो. अशोक आचार्य के बताए हुए मार्ग पर चल कर अपने शहर एवं समाज में एक अच्छे एवं सच्चे नागरिक की तरह कार्य कर सकूँ, इस भावना से मेंटोरशिप प्रोग्राम “मेरा शहर एवं युवा” की परिकल्पना हुई है। इसे सभी के साथ-सहयोग से यथार्थ रूप देने का पहला स्टेप यह प्रस्तावित कार्यशाला है।

 

इस कार्यक्रम को में एक नया बीज बोने की प्रक्रिया समझकर इसे एक विशाल वृक्ष बनाने की परिकल्पना से कर रहा हूँ एवं मुझे पूरा विश्वास है कि मैं अपने शहर के लिए ऐसा कुछ करूँ कि हमारी आज की युवा पीढ़ी, कल का सुनहरा भविष्य बनकर इस शहर को बहुत ही सुनहरा एवं लोकप्रिय बनाएँगे। इसी सोच के चलते हुए मैंने एक मेंटोरशिप प्रोग्राम आरम्भ करने का फैसला किया है।

 

इस मैटोरशिप प्रोग्राम के तहत में विभिन्न अनुभवी लोगों को इस रचनात्मक कार्य से जोड़कर उनकी सेवाएँ हमारे प्रतिभाशाली युवाओं के लिए उपलब्ध कराने की पहल करूँगा। इस मेंटोरशिप प्रोग्राम की सेवाएँ शहर के युवाओं के लिए एक नया मार्ग दर्शन का कार्य होगा, जो युवाओं में एक आत्मविश्वासी एवं स्वावलंबी बनने में सहायक होगा।

 

इस मेंटोरशिप के तहत मैं देश एवं विदेश से अनुभवशील एवं विषय विशेषज्ञों को जोड़ूंगा ताकि हमारे शहर का युवा उच्च स्तर की सलाहकारों की सेवाएं ले सकें। इस मेंटोरशिप प्रोग्राम से मैं हर एक उस व्यक्ति को प्लेटफोर्म से जोडूंगा जो कि अपनी सेवाएँ शहर एवं राष्ट्र निर्माण में दे सके।