बीकानेर जिले में 2 दिसम्बर से चलेगा ’रास्ता खोलो अभियान, दिशा-निर्देश जारी

0
hellobikaner.com




बीकानेर hellobikaner.com जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि जिले में रास्ता खोलो अभियान 2 दिसम्बर से 15 जनवरी 2023 चलाया जायेगा। इस संबंध में उपखण्ड अधिकारी व पुलिस प्रशासन को व्यापक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

 

जिला कलक्टर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में रास्तों की भूमि पर अतिक्रमण को लेकर जनसुनवाई एवं जिला भ्रमण के दौरान बड़ी संख्या में परिवाद प्राप्त होते है तथा रास्तों को लेकर न्यायालय में भी वाद दायर किये जाते हैं। रास्तों पर किये गये अतिक्रमण के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में आपस में वैमनस्य, गुटबाजी एवं लड़ाई-झगड़े होते रहते है जिससे ग्रामीणजन का आपस में सांमजस्य नहीं रहता हैं तथा ग्राम का सर्वांगीण विकास भी प्रभावित होता है।

 

उन्होंने बताया कि ऐसे प्रकरणों में निरन्तर बढ़ोतरी होने से आमजन को न्यायालय के चक्कर लगाने एवं जन-धन की हानि होने के साथ-साथ क्षेत्र की कानून व्यवस्था भी प्रभावित होती है। इस समस्या का समाधान हेतु जिले में 2 दिसम्बर 2023 से रास्ते सम्बन्धी समस्याओं के निराकरण हेतु ’रास्ता खोलो अभियान’ चलाये जाने का निर्णय लिया गया है। संबंधित उपखण्ड अधिकारी अपने क्षेत्र का प्रभारी-उन्होंने बताया कि इस अभियान के सफल क्रियान्वयन व पर्यवेक्षण हेतु संबंधित उपखण्ड अधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र का प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

 

जिला कलक्टर ने बताया कि अभियान के लिए समग्र रूप से अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) को जिला नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि अभियान में यदि कोई कानून व्यवस्था का प्रकरण सामने आए तो नोडल अधिकारी संबंधित अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक से समन्वय स्थापित कर समस्या का निराकरण करेगें। राज्य, संभाग, जिला तथा उपखण्ड स्तर पर जनसुनवाई अथवा अन्य माध्यम से प्राप्त होने वाले रास्तों से सम्बन्धित प्रकरणों-अभ्यावेदनों को एक रजिस्टर में दर्ज किया जायेगा।

 

जिला कलक्टर ने बताया कि संबंधित प्रभारी अधिकारी ’रास्ता खोलो अभियान’ के दौरान खुलवाए गए रास्तों की विडियोग्राफी-फोटोग्राफी करवायेगें तथा कुछ चुनिन्दा फोटो कलक्टर कार्यालय को भी भिजवाएंगें। उन्होंने बताया कि उपखण्ड अधिकारी सप्ताह में एक बार तहसीलदार, थानाधिकारी व विकास अधिकारी के साथ बैठक कर रास्तों से सम्बन्धित प्रकरणों की समीक्षा करेगें तथा आसानी से ख्ुलने वाले रास्तों का चिन्हीकरण कर सप्ताह में कम से कम 7 रास्तों की समस्या का समाधान करेंगे।

 

रास्तों संबंधी समस्याओं का होगा चिन्हीकरण- जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारीगण को अपने-अपने क्षेत्र में स्थित रास्तों संबंधी समस्त समस्याओं का सर्वे , चिन्हीकरण 28 नवम्बर तक करते हुए एक सूची तैयार कर मय कार्ययोजना के राजस्व अनुभाग में 30 नवम्बर तक आवश्यक रूप से भिजवाना सुनिश्चित के निर्देश दिए है। इस अभियान के अर्न्तगत प्रथम कार्यवाही 2 दिसम्बर (शुक्रवार) से प्रारम्भ करते हुए 15 जनवरी 2023 तक समाप्त की जाएगी।

नियंत्रण कक्ष-जिला कलक्टर ने बताया कि इस अभियान के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जिसके दूरभाष नम्बर 0151-2226031 है। उन्होंने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को भी नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिए है।