राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज ने सूचना केंद्र में लगी विकास प्रदर्शनी का किया अवलोकन

0
hellobikaner.com




समाज के अंतिम छोर तक पहुंचे योजनाओं का लाभ—–रेहाना रियाज

हैलो बीकानेर न्यूज नेटवर्क, चूरू, मदन मोहन आचार्य  राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज ने राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में जिला प्रशासन तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से चल रही प्रदर्शनी का शुक्रवार को अवलोकन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल में हर क्षेत्र में उल्लेखनीय विकास हुआ है और प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए योजनाओं का आरंभ किया गया है।

 

 

राज्य सरकार की ओर से एक से बढक़र एक योजनाएं संचालित की जा रही हैं, उनका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार होना चाहिए। हम सभी की यह कोशिश रहनी चाहिए कि समाज के पात्र, जरूरतमंद एवं अंतिम छोर के व्यक्ति तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचे। उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्ष के दौरान चूरू जिले में भी विकास के भरपूर कार्य हुए हैं और प्रत्येक बजट में चूरू को बहुत अच्छा स्थान मिला है। राज्य सरकार प्रत्येक स्तर संवेदनशीलता के साथ आमजन के विकास, उत्थान और कल्याण के लिए कार्य कर रही है।

 

 

 

राजस्थान में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में भरपूर काम किया गया है और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना वास्तव में लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। राजस्थान में बजट का 7 प्रतिशत स्वास्थ्य पर खर्च हो रहा है। ओल्ड पेंशन योजना शुरू किए जाने से युवा कार्मिकों में उत्साह है और इसके अलावा भी सरकार सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में जोरदार काम कर रही है।

 

 

 

महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के माध्यम से गांव-ढाणी के बच्चे नि:शुल्क इंग्लिश मीडियम शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। सडक़, शिक्षा, चिकित्सा, बिजली,  पानी समेत सभी क्षेत्रों में बेहतरीन काम किया जा रहा है। सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय ने राज्य सरकार के चार वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों एवं प्रदर्शनी के बारे में महिला आयोग अध्यक्ष को जानकारी दी।

 

 

 

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी 2 जनवरी 2023 को भी आमजन के नि:शुल्क अवलोकनार्थ खुली रहेगी। इस मौके पर जिला वक्फ कमेटी के संरक्षक जमील चौहान, साहित्यकार डॉ घनश्याम नाथ कच्छावा, पार्षद दीपिका सोनी, डीओआईटी एसीपी नरेश टुहानिया, विकास मील, सहायक जनसंपर्क अधिकारी मनीष कुमार, मुबारिक भाटी, अरविंद भांभू, युसुफ प्रधान, अमर चंद कस्वां लालासर, सुनील दईया, डॉ अनीश खान, बबलू खान, ताराचंद मेघवाल, मकसूद, जसवंत सिंह, रामचंद्र गोयल, तेजपाल जाखड़ आदि मौजूद रहे।