राजकीय विधि महाविद्यालय में आयोजित हुई विभिन्न प्रतियोगिताएं

0
hellobikaner.com




हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क, बीकानेर, hellobikaner.com  राजकीय विधि महाविद्यालय बीकानेर में आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार राज्य सरकार के कार्यकाल के वर्ष पूर्ण होने पर महाविद्यालय में दिनांक 19 दिसंबर 2022 से 26 दिसंबर 2022 के मध्य मॉडल स्टेट राजस्थान, राजस्थान सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाएंराज्य सरकार की  विभिन्न फ्लैगशिप  योजनाएं एवं महत्वपूर्ण कार्यक्रमों से संबंधित विषयों पर क्विज, आशु भाषण  एवं निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

 

 

 

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ भगवानाराम बिश्नोई ने बताया कि इस क्रम में सर्वप्रथम दिनांक 19 दिसंबर 2022 एवं 20 दिसंबर 2022 को प्रश्नोत्तरी मौखिक एवं लिखित प्रतियोगिता का आयोजन किया गया दिनांक 21 दिसंबर 2022 एवं 22 दिसंबर 2022 को आशुभाषण प्रतियोगिता एवं दिनांक 23 दिसंबर 2022 एवं 24 दिसंबर 2022 को निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया आज दिनांक 26 दिसंबर 2022 को पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित कर प्रत्येक प्रतियोगिता के प्रथम चरण में कक्षा वार प्रथम तीन विजेताओं को प्रमाण पत्र एवं द्वितीय चरण में कक्षा वार प्रथम तीन विजेताओं को स्थानीय संस्कृति के प्रतीक स्मृति चिन्ह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व उपप्राचार्य राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर के डॉ. एम.एल. भादू द्वारा  वितरित किए।

 

 

 

इस अवसर पर डॉ. भादू ने छात्रों को संबोधित करते हुए राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओ के बारे में छात्रों को अवगत कराया डॉ भादू ने विषेशकर राज्य में खाद्य पदार्थो में मिलावट को रोकने के लिए “शुद्ध के लिए युद्ध” चलाए जा रहे अभियान के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा की इस योजना का मुख्य उद्देश्य शुद्ध सामग्री उपलब्ध कराना व मिलावटखोरो के विरुद्ध कड़े कदम उठाना है।    

 

 

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ भगवान राम बिशनोई  ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि इन प्रतियोगिताओं का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करना है, इसी क्रम में महाविद्यालय के सहायक आचार्य डॉ शिव शंकर व्यास ने छात्रों को मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी विद्यार्थियों को आवास एवं भोजन के लिए प्रति वर्ष 40000 प्रदान किए जाते है।

 

 

इसी क्रम में महाविद्यालय की सहायक आचार्य डॉ पूजा छिम्पा ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दावा योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा की यह  योजना 02-10-2011 से लागु की गई जिसके अंतर्गत राजकीय  चिकित्सालयों में आने वाले सभी अन्तरंग और बहिरंग रोगियों को आवश्यक दवा सूची  में शामिल 1594 प्रकार की दवाइयों, 928 सर्जिकल दवाइया निः शुल्क उपलब्ध करवाई जाती है।

 

 

डॉ मल्लिका  परवीन ने छात्रों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री निः शुल्क यूनिफार्म वितरण योजना के बारे में छात्रों को अवगत कराया, डॉ. किशनलाल ने काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के बारे में विस्तार से बताया, रेखा आचार्य ने सुचना के अधिकार अधिनियम 2005 की मूल भावना से प्रेरित होकर राज्य सरकार द्वारा 13-09-2019 से शुरू की गई जन पोर्टल योजना के बारे में छात्रों को बताया, हेमसिंह शेखावत ने बताया की राजस्थान जन आधार योजना का  मुख्य उद्देश्य सामाजिक आर्थिक सूचनाओं का डाटा बेस तैयार कर प्रत्येक परिवार को ” एक नंबर,एक कार्ड, एक पहचान” प्रदान किया जाना है।

 

इस क्रम में महाविद्यालय की सहायक आचर्य मीनाक्षी कुमावत ने “कोई भी भूखा न सोए” के संकल्प के साथ शुरू की गई  इंदिरा रसोई योजना के बारे में छात्रों को विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय की सहायक आचार्य श्रीमती मीनाक्षी कुमावत द्वारा किया गया एवं धन्यवाद रेखा आचार्य द्वारा ज्ञापित किया।