बैंकर्स आवंटित लक्ष्यों को 31 मार्च 2017 तक शत-प्रतिशत अर्जित करें- जिला कलक्टर

0


unnamed (2)
चूरू, जितेश सोनी । जिला कलक्टर ललित कुमार गुप्ता ने बैंकर्स से कहा है कि वे सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के लिए प्राप्त ऋण आवेदन पत्रों का संवेदनशीलता से निस्तारण कर आवंटित लक्ष्यों की आगामी 31 मार्च तक शत-प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करना सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा समिति में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा स्वरोजगार के लिए बैंकर्स के पास प्रस्तुत ऋण आवेदन पत्रों का समयबद्ध निस्तारण कर जिले में स्वरोजगार को बढ़ावा देवंे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजनान्तर्गत बीमित फसल के खराबे की मुआवजा राशि के भुगतान के लिए बैंकर्स बीमा कम्पनियों से सम्पर्क कर पीड़ित कृषकों को समय पर भुगतान करवाना सुनिश्चित करें।
बैठक में रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक ओ.पी. कविया ने बैंकर्स से कहा कि वे बीमित फसल के खराबे का मुआवजा कृषकों को समय पर प्रदान करने के लिए कृषकों की समस्याओं की सुनवाई कर सहयोग करें। नाबार्ड के प्रतिनिधि आलोक पुष्पक ने कहा कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल कैम्प आयोजित कर ग्रामीणों को बैंकांे द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं सुविधाओं की जानकारी प्रदान करें।
इस अवसर पर अग्रणी बैंक जिला प्रबंधक के.एस. शेखावत ने जिले की बैंकों की जमाएं, अग्रिम, ऋण-जमा अनुपात, कृषि अग्रिम, कमजोर, अल्पसंख्यक व अनुसूचित जाति-जन जाति वर्ग को अग्रिम राशि की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए वार्षिक साख योजना – कृषि, फसल व प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रा को मुहैया सहायता की जानकारी दी। उन्होंने सरकार द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम भामाशाह रोजगार सृजन योजना, एनआरएलएम, एनयूएलएम, पोप (शहरी व ग्रामीण) एवं किसान क्रेडिट कार्ड वितरण की प्रगति से अवगत कराया।
बैठक में स्वयं सहायता समूह, प्रधानमंत्राी मुद्रा योजना, स्टैण्ड अप इण्डिया योजना अन्तर्गत अधिकाधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करने पर जोर दिया गया। बैठक में बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान द्वारा संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं लाभार्थियों को स्वरोजगार के लिए मुहैया ऋण सहायता पर विस्तृत विचार विमर्श किया गया। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक पी.एन. शर्मा ने प्रधानमंत्राी बुनकर सहायता योजना व चर्म शिल्प सहायता योजना की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। कोषाधिकारी भागीरथ शर्मा ने बैंकर्स से कहा कि वे जिले के एक हजार 589 पेंशनर्स की भौतिक रिपोर्ट अविलम्ब कोषालय में प्रस्तुत करें। इस अवसर पर जिले के बैंकर्स एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
विमोचन:- बैठक में जिला कलक्टर ने बैंक द्वारा प्रकाशित ‘‘राजस्थान में कृषि क्षेत्रा में विनियोजन’’ पुस्तक का विमोचन किया।