इस दिनांक तक रहेगा शीतलहर का प्रकोप, सावधानी बरतने का अलर्ट जारी

0
winter 2023




हैलो बीकानेर न्यूज नेटवर्क, बीकानेर, hellobikaner.com शीतलहर व ठंड के प्रकोप के मद्देनजर अलर्ट जारी किया गया है। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार 14 से 17 जनवरी तक उत्तरी भारत में शीत लहर का प्रकोप रहेगा। कुछ स्थानों पर पाला भी पड़ सकता है।

 

 

शीतलहर से दलहनी फसलों और पशुओं को प्रभावित कर सकती हैं। साथ ही ठंड के लम्बे संपर्क में रहने के कारण शीतदंश होने की संभावना रह सकती है। शीत लहर से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी दुष्परिणामों से बचाव के लिए आमजन एहतियात बरतने की अपील की गई है।

 

 

मौसम विभाग की एडवाइजरी के अनुसार ठंड से बचाव के लिए जरूरत हो तभी बाहर जायें, वृद्ध व बच्चों व गर्भवती महिलाओं का विशेष ख्याल रखें, पर्याप्त गर्म कपड़े पहनें, दस्ताने, जूते व मौजे का इस्तेमाल करें। लम्बे समय तक ठंड में रहने से बचें। सिर, गर्दन, हाथ-पैर की उंगलियों को ढककर रखें, जिससे शारीरिक ऊष्मा बनी रहे।

 

 

घर में कमरे गर्म करने के लिए अंगीठी, हीटर आदि का प्रयोग आवश्यकता के अनुसार और सावधानी पूर्वक करें। खाने का ध्यान रखें। पर्याप्त भोजन करके ही बाहर निकलें। उच्च कैलोरी वाले भोज्य पदार्थ का सेवन करें। ठंडा खाना खाने व ठंडा पेय पदार्थ पीने से बचें।

 

 

ठंड में बच्चों का विशेष ख्याल रखें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर चिकित्सक से सलाह लें। किसान रबी की फसलों को पाले से बचाने के लिए शाम के समय संभव हो तो हल्की सिचाई करें। पालतू जानवरों व पशुधन को ठंडे मौसम से बचाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था रखें।