उपभोक्ता दिवस के अवसर पर टाउन हाॅल में आयोजित हुआ कार्यक्रम

0
hellobikaner.com




हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क, hellobikaner.com उपभोक्ता आन्दोलन विक्षुद्ध रूप से परोेपकारी कार्य है, इसे सेवा भावना समझकर उपभोक्ताओं को शोषण से बचाने के लिए एकजुट होकर प्रयास करे।
ये उद्दगार राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर टाउन हाॅल मे आयोजित उपभोक्ता जागरण मंच बीकानेर की और से कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बीकानेर डाॅ मोहम्मद अबरार पंवार ने अपने विचार व्यक्त किये।
उन्होने कहा कि उपभोक्ता संरक्षा के सम्बंध में सरकार एवं स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठन प्रयास कर रहे है जिसे निरन्तर जारी रखने की आवश्यकता है। साथ ही उपभोक्ता संरक्षण कानून के प्रावधानों की जानकारी ग्रामीण स्तर तक पहुचाने की आवश्यकता है तभी इस अधिनियम की सार्थकर्ता होगी।
मुख्य वक्ता भारतीय उपभोक्ता परिसंघ (सीसीआई) नई दिल्ली के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेश के. व्यास ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण का लाभ दुरदराज तक विशेषकर ग्रामीण और दलित तबको तक पहुचाया जाना जरूरी है। उपभोक्ता संरक्षण एक ऐसा अभिययान है जिसका लाभ समग्र रूप से हर नागरिक और व्यक्ति को मिलता है। इसके लिए व्यापक तौर पर अभियान चलाये जाने की आवश्यकता है।
वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राहूल व्यास ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण कार्य समाज सेवा का कार्य है और यह सभी की जिम्मेदारी है कि हक केवल स्वहित की चिन्ता न करे और सार्वजनिक दायित्वों का भी सही ढंग से निर्वहन करे।
शिक्षाविद् लेखिका व साहित्यकार इन्द्रादेवी व्यास ने कहा कि समाज के उत्थान मे विशेष कर दीनहिन उपभोक्ताओं के कल्याण मे उपभोक्ता संगठनों की भूमिका महत्वपूर्ण है और इसके लिए उपभोक्ता संगठनों को आगे आना होगा।
मंच की मुख्य समन्वयक संतोष पड़िहार ने कहा कि जब तक ग्रामीण उपभोक्ता जागरूक व शिक्षित नहीं होगा तब तक वह उपभोक्ता संरक्षण कानून का पूरा फायदा नही उठा सकेगे और शोषित होता रहेगा।
प्रदेशाध्यक्ष राजकुमारी व्यास ने कहा कि उपभोक्ता मे धीरे धीरे चेतना आ रही है लेकिन उपभोक्ता आन्दोलन को और अधिक मजबुत बनाने तथा ग्रमीण क्षेत्रों तक उपभोक्ताओ को जागरूकत करने एवं अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मंच के संस्थापक अध्यक्ष खुशालचन्द व्यास ने कहा कि उपभोक्ता कानून आम उपभोक्ता हितों के संरक्षण का सरलताय एवं सशक्त माध्यम है बशर्त है कि उपभोक्ता बाजार व्यवस्था मे अपने अधिकारों व कर्तव्यों का ध्यान रखे तथा समस्या की स्थिति मे उपभोक्ता संरक्षण कानून का उपभोग कर राहत प्राप्त करे।
कार्यक्रम को महासचिव सत्यनारायण शर्मा, महासचिव श्याम सुन्दर व्यास, सदस्यता अभियान के प्रान्तीय संयोजक मनोज व्यास, संयुक्त सचिव तारा स्वामी, जिला देहात अध्यक्ष सतीश पुरोहित, शहर महिला अध्यक्ष शबनम पठान, हरिकिशन व्यास, शोभी देवी मोहता, विजयलक्ष्मी सुथार, जसोदा राव, सचिव चंचल सैन, मंजू सोनी, ममता रानी, मोहनी सिंह, हेमलता, सोनू देवी, ललित ओझा, विवके ओझा, खुदाबख्श, गुलाम फरीद, रफीक मोहम्मद ने विचार व्यक्ति किये। कार्यक्रम का संचालन शिव दाधीच व नीतू आचार्य ने किया।
इससे पूर्व अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यापर्ण, द्वीप प्रज्जलन का कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए 150 उपभोक्ता आन्दोलन कारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। मीडिया प्रभारी अमित व्यास ने आभार व्यक्त किया।