राजस्थानी फिल्म तावङो – द सनलाईट ” का टीजर लॉन्च

0



जयपुर, राजस्थानी फिल्म तावङो का ट्रेलर 26 जनवरी को जारी किया गया ! फिल्म राजस्थानी फिल्मों के सुनहरे दौर को याद दिलाती है और हमारे ग्रामीण परिवेश से हमें रूबरू करवाती है ! राजस्थानी फिल्मों मे आॅफबिट या लीक से हटकर मूवीज के परिपेक्ष्य में तावङो मूवी एक मील का पत्थर साबित हो सकता है ! हाल ही में 16 जनवरी को मूवी का जयपुर में प्रिमीयर किया गया ! फिल्म तीसरे अन्तर्राष्ट्रीय राजस्थानी फिल्म महोत्सव में भी प्रदर्शित की गई जहाँ मूवी को विभिन्न कैटेगरी मे पुरूस्कृत किया गया !
ये पहली ऐसी राजस्थानी मूवी है जिसका प्रिमीयर वर्ल्ड ट्रेड पार्क के मल्टीप्लेक्स सिनेपौलिस के थियेटर नंबर एक जयपुर में किया गया ! फिल्म में संगीत दिलवाले दुल्हनिया ले जाऐंगे , मोहब्बतें, कुछ कुछ होता है , फना , व मून्नी बदनाम हूई गाने के कम्पोजर व आर डी बर्मन के शिष्य ललित पंडित ने किया है ! फिल्म की अभिनेत्री सुपर माॅडल छूईमूई गर्ल प्रिति झिंगियानी यश राज कैम्प की आदित्य चोपङा निर्देशित मोहब्बते , विक्रम भट्ट आवारा पागल दिवाना , सहित पंजाबी व दक्षिण भारतीय मूवीज मे काम कर चुकी है , तावडो उनकी पहली राजस्थानी मूवी है! उनके अभिनय मे मद्य इंडिया की नरगिस की झलक साफ तौर पर देखी जा सकती है ! एक लाचार मा का रोल उन्होने काफी संजीदगी से निभाया है और फिल्म का टीज़र उनके अभिनय को और भी ज्यादा पुख्ता करता है , रोमांच व उत्सुकता पैदा करता है ! विजय सुथार ने मूवी का लेखन भी किया है व उसे निर्देशित भी किया है ! फिल्म के ट्रेलर मे ये साफ झलक जाता है कि उन्होने महिला सशक्तिकरण पर एक अच्छी मूवी बनाई है !तथा कलाकारों से अच्छा अभिनय भी करवाया है ! फिल्म मे पारिवारिक मूल्यों , कभी खुशी कभी दर्द का सांमजस्य साफ झलक जाता है ! ये बात तय है फिल्म पुरूस्कारों की श्रेणी मे जरूर शामिल की जाएगी व शामिल की भी जा चुकी है ! फिल्म के प्रिमियर मे मूवी को अच्छा रेस्पोंस व क्रिटिक्स मिले है !
तावडो ( सन लाईट ) के निर्माता तेजकरण हर्ष ने इसका टीजर लॉन्च किया है। टीजर को यू ट्यूब पर काफी पसन्द किया जा रहा है !फिल्म का कंटेंट और फिल्म मेकिंग पर खासा प्रयोग किया गया है, जो बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री में अक्सर देखा जाता है। फिल्म की सिनेमेटोग्राफ़ी , पार्श्व संगीत , कला निर्देशन ,टेक्निकल वर्क व कंटेंट ऑडियंस के लिए काफी फ्रेश व मॉडर्न लाइफस्टाइल से जुड़ाव करवाने वाला साबित होगा। यह फिल्म मल्टी स्टारर है, जहां राजस्थानी स्टार्स के साथ बॉलीवुड- एक्टर भी दिखेंगे। इसका प्रमोशन भी बॉलीवुड की तरह प्लान किया जा रहा है ! फिल्म की रिलिज़ डेट जल्द ही रिलिज़ की जाएगी !

unnamed (1)unnamed (2)
गौरतलब है समय के साथ अब राजस्थानी फिल्मों का अंदाज भी बदल रहा है। अब राजस्थान की फिल्म इंडस्ट्री भी नए बदलाव की ओर है, जहां फिल्म के कंटेंट के साथ फिल्म मेकिंग में भी प्रयोग हो रहे हैं। यहां तक कि अब ट्रेलर से पहले राजस्थानी फिल्मों के टीजर भी लॉन्च हो रहे हैं, जिसे ऑडियंस से अच्छा रेस्पॉन्स भी मिल रहा है। फिल्म मेकर्स अपनी फिल्मों को सोशल मीडिया पर तेजी से प्रमोट कर रहे हैं। ऑडियंस से इंटरेक्ट करने के साथ ही विभिन्न शहरों में प्रमोशन का अंदाज भी बदला है, जहां फिल्म की स्टार कास्ट किसी बड़े इवेंट में परफॉर्म करती है और साथ ही मीडिया से भी रूबरू होती है। कुछ फिल्म मेकर्स तो राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों में जहां प्रवासी राजस्थानी रहते हैं, वहां भी प्रमोशन कर रहे हैं। पिछले दो साल में राजस्थानी फिल्मों का ट्रेंड बदल गया है। राजस्थानी के साथ हिन्दी के संवाद भी मूवी का अहम हिस्सा बनने लगे हैं। इस दौरान यहां के कुछ एक्टर्स राजस्थानी स्टार्स का रुतबा रखने लगे हैं। उसी आधार पर फिल्मों का बजट भी बढ़ाने लगे हैं। बजट बढऩे से फिल्म मेकिंग में प्रोफेशनल प्रयोग हो रहे हैं। राजस्थानी फिल्मों से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो महाराष्ट्र, पंजाब और साउथ में रीजनल सिनेमा पहले से ही स्ट्रॉन्ग है। अब गुजराती फिल्म इंडस्ट्री भी तेजी से बढ़ रही है। इससे राजस्थान की उम्मीदें बढ़ गई है। तावङो मूवी भी दो चरणों मे रिलिज की जाएगी व इसका अभी वेल स्टेप प्रोमोशन किया जाएगा ! फिल्म राजस्थानी फिल्मो का सुनहरा दौर वापस लाएगी , ऐसी तावडो मूवी के निर्माता तेजकरण हर्ष व सारी टीम का दावा है !फिल्म की रिलिज़ डेट जल्द ही फाइनलाइज की जाएगी ! उम्मीद ही नहीं यकीन है कि मूवी अच्छी जाएगी व निर्माता तेजकरण हर्ष को अच्छे कार्य की सराहना की जाएगी , क्योंकि राजस्थानी फिल्मों मे मसाला व पारिवारिक फिल्मो से हटकर अक आॅफबिट फैमिली एन्टरटेनर मूवू बनाने को जो रिस्क उन्होने उठाया है ! ग्लैमरस हीरोईन प्रिति को जो नाॅन ग्लैमरस रोल उन्होने करवाया है , उसकी तारीफ की जानी चाहिए !