युवा मतदाताओं के पंजीयन के लिए आयोजित होगा ‘युवा पंजीकरण महोत्सव’

0


1 से 28 फरवरी तक चलेगा अभियान, जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में तैयारी बैठक आयोजित

बीकानेर,। एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं के पंजीयन के लिए 1 से 28 फरवरी तक ‘युवा पंजीकरण महोत्सव’ मनाया जाएगा। इस दौरान स्कूलों एवं कॉलेजों में विशेष अभियान चलेंगे। इसकी पूर्व तैयारी के संबंध में मंगलवार को जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी वेदप्रकाश की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जनगणना आंकड़ों के अनुसार 4.23 प्रतिशत मतदाता ऎसे हैं, जो 18 से 19 आयुवर्ग के हैं, लेकिन जिले में इस अनुपात के विरूद्ध 1.99 प्रतिशत युवाओं का पंजीयन हुआ है। इस अनुपात को बढ़ाने के लिए 1 से 28 फरवरी तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले की स्कूलों तथा कॉलेजों में ऎसे विद्यार्थी जो 1 जनवरी 2017 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके हैं, लेकिन अब तक निर्वाचन नामावली में उनका नाम नहीं हैं, उनका पंजीयन इस दौरान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रत्येक विद्यालय अथवा महाविद्यालय से एक नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय में नया नाम जुड़वाने के फार्म-6 पर्याप्त संख्या में उपलब्ध करवाए जाएंगे। यह फॉर्म भरकर जिला निर्वाचन शाखा को उपलब्ध करवाने होंगे। निर्वाचन शाखा द्वारा संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को भिजवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में पंजीयन के प्रति जागरूकता हो, इसके लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। प्रार्थना सभाओं में इसकी जानकारी दी जाए तथा सप्ताह में इस संबंध में विशेष कालांश आयोजित हो। आवश्यकता के अनुसार इसके लिए संदर्भ व्यक्ति उपलब्ध करवाया जाएगा।

भरना होगा फार्म-6

उप जिला निर्वाचन अधिकारी यशवंत भाकर ने बताया कि नए मतदाताओं के पंजीयन के लिए फार्म-6 भरना होगा। इसके लिए आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो, जन्म तिथि से संबंधित स्वप्रमाणित दस्तोवज, एड्रेस प्रूफ और संबंधी के वोटर आइडी कार्ड की प्रति की जरूरत होगी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग की वेबसाइट सीइओ राजस्थान डॉट एनआइसी डॉट इन के माध्यम से फार्म-6 ऑनलाइन भरा जा सकता है। बैठक में निर्वाचन शाखा के किशन कुमार पुरोहित, डॉ. वाई. बी. माथुर सहित 26 शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।