स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस एवं कैरियर डे के रूप में हर्षोल्लास से मनाई गई

0
hellobikaner.com




हैलो बीकानेर न्यूज नेटवर्क, चूरू, मदनमोहन आचार्य, hellobikaner.com राजकीय मोहता बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय राजगढ़  में युवाओं के आदर्श एवं प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस एवं कैरियर डे के रूप में हर्षोल्लास से मनाई गई।

 

 

 

मीडिया प्रभारी ने विमलेश चन्द्र ने बताया कि इस अवसर पर विद्यालय में पोस्टर निर्माण, निबंध एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य डॉ. सुशीला बलौदा ने प्रतियोगिताओं का अवलोकन किया एवं कहा कि 1984 में भारत सरकार द्वारा इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया गया था। 1985 से प्रति वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है।

 

 

 

उन्होंने कहा कि उनके भाषण,शिक्षाएं एवं उद्धरण आज के समय में भी प्रासंगिक है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को राष्ट्र निर्माण की दिशा में प्रेरित करने के साथ-साथ राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय संस्कृति का विश्व बंधुत्व का संदेश देना है।

 

 

उन्होंने छात्राओं को कैरियर निर्माण से संबंधित जानकारी भी दी। ओमप्रकाश अध्यापक द्वारा छात्राओं को राजीव गांधी कैरियर पोर्टल के बारे में जानकारी दी गई। एनएसएस प्रभारी अनीता देवी एवं सेविकाओं ने सहयोग किया। प्रभारी राधा ने आभार जताया। इस अवसर पर चुन्नीलाल, शमशेर खान, राहुल इंदौरिया, सुमेर, द्रोपदी, सीमा सहित समस्त स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।