राजस्थान में कोरोना से किसी को घबराने की जरुरत नहीं- मुख्यमंत्री गहलोत

0




हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क ,जयपुर, hellobikaner.com राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में बताते हुए कहा है कि कई देशों में कोविड मरीजों की संख्या हाल में बढ़ी है लेकिन राजस्थान में ऐसी कोई स्थिति नहीं है और आमजन को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

 

गहलोत सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर कोविड समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने मास्क को कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों में लाभदायक बताते हुए कहा कि लोगों को सावधानी बरतते हुए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मास्क पहनने से टी.बी. सहित कई गम्भीर बीमारियों के मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है।

 

उन्होंने कहा कि राज्य में आमजन की कोविड के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता और वैक्सीनेशन की स्थिति काफी अच्छी है। कई देशों में कोविड मरीजों की संख्या हाल में बढ़ी है। परन्तु राजस्थान में ऐसी कोई स्थिति नहीं है।

 

बैठक में आरयूएचएस कुलपति डॉ. सुधीर भण्डारी ने बताया कि राज्य में 96.4 प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज और 90 प्रतिशत लोगों को दूसरी खुराक लग चुकी है। अब तक राजस्थान में 11.53 करोड़ से अधिक वैक्सीन दी जा चुकी है। दिसम्बर माह में अब तक कोविड के कारण किसी भी मरीज की मृत्यु नहीं हुई है। राज्य में गत सप्ताह में पॉजिटिव दर मात्र 0.28 प्रतिशत दर्ज की गई है।

 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव डॉ. पृथ्वीराज ने बताया कि राज्य में क्वीक सीरो सर्वे कराया जा रहा है। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा, मुख्य सचिव उषा शर्मा, प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा टी. रविकांत सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।