सर्दी के तेवर हुए तेज, क्या स्कूल की छुटि्टयां बढ़ेंगी ?

0
hellobikaner.com




हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क, बीकानेर, hellobikaner.com अक्सर देखा जाता है की सर्दी बढ़ने पर शिक्षा विभाग स्कूल की छुटि्टयां कर देता है। इस बार शीतकालीन अवकाश पांच जनवरी तक बढ़ा दिया गया है।

 

 

लेकिन मौसम विभाग की माने तो सर्दी पांच जनवरी के बाद और बढ़ने वाली है। राज्य के कई शहरों में तापमान पांच डिग्री सेल्सियस या उससे भी कम हो रहा है। बीकानेर संभाग के चूरू में न्यूनतम तापमान माइनस में 0.5 डिग्री सेल्सियस है। सरकार का आदेश है कि 6 जनवरी को सभी स्कूलों को खोल दिया जायेगा।

 

 

राजस्थान के लगभग 15 ऐसे शहर है जहाँ तापमान पांच डिग्री सेल्सियस या उससे भी कम है। तो क्या सरकार एक बार फिर शीतकालीन अवकाश को बढ़ाएगी ? ये तो वक्त ही बताएगा।

 

इस मौसम में वैसे ही सर्दी खांसी जैसी बीमारियाँ बच्चों को घेरे हुए है।  बीकानेर की बात करें तो यहाँ भी कोहरा नज़र आया है। अनुमान है की अगले कुछ दिन तक सर्दी का असर बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा सम्भाग में बढ़ सकता है।

 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने पांच जनवरी के बाद शीतकालीन अवकाश बढ़ाने का कोई प्रस्ताव तैयार नहीं किया है।  आमतौर पर शिक्षा निदेशालय ही प्रस्ताव देता है, जिस पर राज्य सरकार स्वीकृति देती है। इस बार ऐसा कोई प्रस्ताव तैयार नहीं किया गया है। अगर सर्दी इसी तरह बढ़ती रही तो राज्य सरकार सीधे अवकाश बढ़ाने की घोषणा भी कर सकता है।