मनमोहक छायाचित्रों के माध्यम से बीकानेर की बहुरंगी कला एवं संस्कृति का साकार चित्रण प्रस्तुत : सिद्धि कुमारी

0


बीकानेर। बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र की विधायक सिद्धि कुमारी ने कहा कि युवा फोटोग्राफर्स ने मनमोहक छायाचित्रों के माध्यम से बीकानेर की बहुरंगी कला एवं संस्कृति का साकार चित्रण प्रस्तुत किया है। सिद्धि कुमारी शुक्रवार को ऊंट उत्सव के अवसर पर जूनागढ़ परिसर में आयोजित फोटो प्रदर्शनी के उदघाट्न समारोह में बोल रही थीं। पर्यटन विभाग और बीकानेर सिटी ब्लॉग द्वारा एसबीबीजे के संयुक्त तत्वावधान् में आयोजित 4 दिवसीय फोटो प्रदर्शनी में बीकानेर के 37 फोटोग्राफर्स ने अपने 120 छायाचित्रों को प्रदर्शित किया है।
उन्होंने कहा कि बीकानेर में मिनिएचर पेंटिंग, श्वेत-श्याम छायाचित्रों से लेकर रंगीन छायाचित्रों तक का सफर शानदार रहा है। उन्होंने जूनागढ़ में स्थित प्राचीना संग्रहालय की स्थापना व इसमें भविष्य में किए जाने वाले कार्यों के बारे में बताया।
पुलिस अधीक्षक डॉ. अमनदीप सिंह कपूर ने युवा फोटोग्राफर्स को उनके आकर्षक छायाचित्रों के लिए बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा ने बताया कि इस बार की फोटो प्रदर्शनी अलग थीम पर आयोजित की गई है। सोशल मीडिया के माध्यम से इन छायाचित्रों द्वारा बीकानेर का नाम विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्थापित होगा। बीकानेर सिटी ब्लॉग के गोपाल सिंह चौहान ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए फोटोग्राफर्स का परिचय दिया। मंगलाराम भील व उनके दल ने लोक वाद्यों के द्वारा राजस्थानी लोक धुनों की मधुर स्वर लहरियां बिखेंरी।

विदेशी पर्यटक हुए अभिभूत – युवा फोटोग्राफर्स ने अपने छायाचित्रों के द्वारा ऊंटों, मरूस्थल, जिले के ऐतिहासिक स्थलों, किले, हवेलियां, वन्य जीवन, लोक संस्कृति, शहरी व ग्राम्य जीवन को जीवंत कर दिया। पहले दिन बड़ी संख्या में आमजन ने इनका अवलोकन किया। देशी और विदेशी पर्यटक इन्हें देखकर अभिभूत हो गए। पर्यटकों ने बताया कि उन्होंने इन छायाचित्रों के माध्यम से बीकानेर की कला व संस्कृति को नजदीक से जाना है।
इससे पहले विधायक सिद्धि कुमारी, एसबीबीजे के उपमहाप्रबंधक राकेश कौशल और अतिरिक्त कलेक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर ने प्रदर्शनी की शुरूआत की। इस अवसर पर पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक भारती नैथानी, पुष्पेन्द्र सिंह, मधुरिमा सिंह, एसबीबीजे मुख्य प्रबन्धक एस एन जोशी, सीताराम कच्छावा सहित कई लोग उपस्थित थे।