खांसी की दूषित दवा की आपूर्ति करने की आरोपी कंपनी संयंत्र बंद

0
hello bikaner




हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क, hellobikaner.com उज़्बेकिस्तान में खांसी की दूषित दवा की आपूर्ति करने की आरोपी कंपनी मैरियन बायोटेक का उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित संयंत्र बंद कर दिया गया है।

 

 

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को यहां एक ट्वीट में बताया कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की टीम के निरीक्षण के बाद कल रात मैरियन बायोटेक के संयंत्र में उत्पादन संबंधी गतिविधियां बंद कर दी गयी। मामले की जांच चल रही है।

 

 

इससे पहले मांडविया ने कहा था कि सीडीएससीओ 27 दिसंबर से मामले को लेकर उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रीय दवा नियामक के नियमित संपर्क में है ।

 

 

उत्तर प्रदेश औषधि नियंत्रक और सीडीएससीओ की टीम ने विनिर्माता मैरियन बायोटेक के नोएडा संयंत्र का संयुक्त निरीक्षण किया। मंत्रालय ने कहा था कि निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

 

 

कंपनी के परिसर से खांसी की दवा के नमूने लिए गए हैं और उन्हें विस्तृत जांच के लिए क्षेत्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला (आरडीटीएल), चंडीगढ़ भेजा गया है।

 

 

मैरियन बायोटेक एक लाइसेंस प्राप्त निर्माता है। उत्तर प्रदेश औषधि नियंत्रक से निर्यात उद्देश्य के लिए ” डॉक 1 मैक्स” खांसी की दवा और गोली के निर्माण के लिए लाइसेंस मिला है।