करंट अफेयर्स सीरिज-21 : हरि शंकर आचार्य

0


दिनांकः 31 जनवरी 2017
संदर्भ- 30जनवरी 2017
संकलन-हरि शंकर आचार्य
मोबाइल-9460779970/9549752372
कृपया फेसबुक पेज ‘करंट अफेयर्स सीरिज’ का अवलोकन भी करें
1- सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के लिए चार सदस्यीय प्रशासनिक कमेटी गठित की। पूर्व लेखा प्रबंधक विनोद राय के नेतृत्व में गठित इस कमेटी में इतिहासकार रामचंद्र गुहा, महिला क्रिकेट की पूर्व कप्तान डायना एडुलजी तथा बैंकर विक्रम लिमये को शामिल किया गया है। विनोद राय 2008 से 2013 तक देश के ग्याहरवें कैग रहे थे। उन्होंने कोयला एवं 2 जी घोटाले को उजागर किया। वर्तमान में वे संयुक्त राष्ट्र के विदेशी लेखा परीक्षक पैनल के चेयरमैन हैं। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने लोढा समिति की सिफारिशें लागू नहीं होने के कारण बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर एवं सचिव अजय शिर्के को पद से हटा दिया था।
2- नोएडा के मनवीर गुर्जर ने ‘बिग बाॅस’ का दसवां सत्र जीता। वीजे बानी जज प्रथम तथा लोपामुद्रा दूसरी रनर अप रहीं।
3- दुष्यंत चैटाला भारतीय टेबल टेनिस महासंघ के अध्यक्ष बने। उनका चयन निर्विरोध हुआ तथा कार्यकाल चार वर्ष का रहेगा। हरियाणा उच्च नयायालय के सेवानिवृत जस्टिस रंजीत सिंह की देखरेख में चुनाव हुए। वे अब तक के सबसे छोटे अध्यक्ष हैं। इंडियन नेशनल लोकदल से हरियाणा से हिसार के सांसद चैटाला का जन्म 3 अप्रैल 1988 को हुआ था।
4- भारतीय पुलिस सेवा के 1985 बैच के केन्द्र शासित प्रदेश काडर के अधिकारी अमूल्य पटनायक को दिल्ली पुलिस का नया कमिश्नर नियुक्त किया गया है। वे अब तक विशेष आयुक्त के पद पर कार्यरत थे। पटनायक, आलोक वर्मा का स्थान लेंगे, जिन्हें सीबीआइ का निदेशक बनाया गया है।
5- राजस्थान के पूर्व मंत्री बाबूलाल नागर लगभग साढे तीन साल बाद दुष्कर्म के मामले से बरी हुए। सितम्बर 2013 में जयपुर की महिला ने इस्तगासे से दुष्कर्म की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी।