149 रुपये में अनलिमिटेड कॉलिंग दे रहा है रिलायंस कम्यूनिकेशन

0



मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने सितंबर में अपनी 4जी सेवा शुरू की और इसी के साथ भारत में कॉल और डाटा की जंग फिर से शुरू हो गई। कंपनी ने लॉन्च के साथ ही 31 दिसंबर तक अपनी सभी सेवाएं मुफ्त देने की घोषणा कर दी है। साथ ही कंपनी ने यह भी कहा कि जियो उपभोक्ताओं को लाइफ टाइम कॉलिंग मुफ्​त दिया जाएगा। इस घोषणा के बाद सभी आॅपरेटरों ने अपनी डाटा दर में कटौती की। इसमें सबसे पहला नाम एयरटेल का था, इसके बाद वोडाफोन, आ​इडिया और एयरसेल ने भी डाटा और कॉल दर में कटौती की। वहीं इस कड़ी में नया नाम अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्यूनिकेशंस (आरकॉम) का है। कंपनी ने डाटा के बजाए कॉल को प्रमुखता दी है और धमाकेदार आॅफर पेश किया है। रिलायंस कम्यूनिकेशस ने 149 रुपये में अन​लिमिटेड कॉलिंक सेवा लॉन्च की है।

खास बात यह कही जा सकती है कि इस सेवा के तहत आप सिर्फ रिलायंस ही नहीं ​​बल्कि किसी भी नेटवर्क पर आप अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल कर सकते हैं। 149 के इस प्लान की वैधता 28 दिनों की है और इस पर कंपनी 300 एमबी 4जी डाटा भी दे रही है। रिलायंस कम्यूनिकेशंस की इस सर्विस की शुरुआत आंध्र प्रदेश से हुई थी लेकिन अब यह दिल्ली एनसीआर में भी उपलब्ध है।

अब नहीं होगा रिलांयस जियो का कूपन कोड हैक……
इस बारे में रिलायंस कम्यूनिकेशंस के आॅफिशियल्स का कहना है कि कंपनी की पूरे भारत को लेकर एक ही नीति है। आरकॉम एक देश और एक प्लान पर कार्य करती है ऐसे में रिलायंस कम्यूनिकेशन की अनलिमिटेड कॉलिंग फिलहाल आंध्र प्रदेश से शुरू की गई है लेकिन धीरे-धीरे पूरे भारत में रोलआउट किया जाएगा।

नहीं बंद होगी रिलायंस जियो की फ्री कॉलिंग सर्विस…..
हालांकि रिलायंस जियो की सर्विस से इसकी तुलना करते हैं तो उसमें आरकॉम की 149 प्लान की अपेक्षा ज्यादा डाटा और 100 एसएमएस मुफ्त दी जा रही है। ऐसे में आरकॉम की यह सर्विस थोड़ी पीछे नजर आती है क्योंकि जियो नेटवर्क पर लाइफ टाइम कॉलिंग मुफ्त है। पंरतु आरकॉम की 149 रुपये अनलिमिटेड कॉलिंग सेवा का लाभ आप किसी भी फोन में ले सकते हैं जबकि जियो की सर्विस सिर्फ 4जी एलटीई फोन में ही उपलब्ध होगी। अर्थात 3जी और 2जी वाले फोन पर भी आप अनलिमि​टेड कॉलिंग का उपयोग कर सकते हैं। वहीं नेटवर्क कनेक्टिविटी और सर्विस के मामले में भी आरकॉम कहीं बेहतर है। ऐसे में कहा जा सकता है कि जियो को टक्कर देने के लिए आरकॉम का यह प्लान अब तक का सबसे बेस्ट है।